Weight Loss vs Fat Loss । Which is better?

Sharing is caring ❤️

Weight loss vs Fat loss । Which is better :- आज बात करेंगे Fat loss और Weight loss के बारे मे । दोनो मे क्या अंतर है और दोनों मे से क्या बेहतर है क्योंकि अक्सर नये नये जिम जाने वाले लोग Fat loss और weight loss इन दोनों के बीच का अंतर नहीं जान पाते और वजन कम करने के चक्कर मे अपने gain किये हुए muscle को भी खो देते है ।

What is Weight loss?

जब आप weight loss करते है तो उसमे आपका muscle loss, Fat loss और water weight loss यह तीनो तरह की चीज़ो का Loss होता है । जिससे weight scale पर आपका वजन कम दिखाई देता है ।

Weight Loss = Muscle loss + water weight loss + Fat loss

जब आप ऐसी Diet follow करते जिसमे बताया होता है की एक महीने मे 10 किलो वजन घटाए तो ऐसी diet follow करने से आपका वजन तो कम होता है लेकिन उससे आपका muscle loss भी होता है जो की गलत है ।
इस तरह की diet follow करने से आपका वजन तो कम होता है लेकिन उससे आपको कमजोरी भी लगती है और आप muscular दिखने की जगह दुबले पतले और कमजोर दिखाई देने लगते है ।

Read  :- should you bulk or cut first । ultimate guide in hindi ।

What is Fat loss?

जैसा की नाम से पता चलता है इसमें आपके शरीर से जो extra Fat होती है वोह कम होती है । Fat loss के दौरान जब आप weight scale पर अपना वजन check करोगे तो आपको अपने वजन मे ज्यादा फर्क नहीं दिखाई देगा लेकिन ज़ब आप अपनी शरीर की fat check करोगे तो आपको fat घटी हुई दिखाई देगी ।

Weight loss के मुक़ाबले Fat loss एक बहोत ही slow process है । आप fat loss के दौरान महीने मे 3-5 kg ही weight loss कर पाएंगे लेकिन उसमे ज्यादातर आपकी fat होंगी ।

Fat loss करने से आपकी Body को एक muscular look मिलता है ।

Weight loss or Fat loss। which is better?

Internat पर कई Diet plan ऐसे भी है जिसे follow करने से आप महीने मे 10 kg तक वजन घटा सकते है । लेकिन इस तरह के Diet plan follow करने से जो आपका वजन कम होगा वोह ज्यादातर आपके Muscle और water weight होगा । जैसे हि आप यह Diet बंध करेंगे वैसे ही आपका weight फिरसे बढ़ना शुरू हो जायगा ।

इसलिए आपका Goal कभी भी Fat loss करना होना चाहिए ना की Weight loss ।

Signs that you are losing muscle not fat)

5 निशानियों की मदद से आप पता लगा सकते है की आपके muscle loss हो रहे है नाकि fat loss 

  1. आपका बहोत जल्दी जल्दी वजन कम हो रहा है ।
  2. आपको अपना workout तनावपूर्ण लगता है ।
  3. आपका Body fat percentage मे कोई कमी नहीं हो रही है ।
  4. आपको दिनभर सुस्ती लगती है ।
  5. आपके Workout मे कोई progress नहीं हो रही है ।

मसल्स को सुरक्षित रखते हुए फैट लॉस कैसे करें?

1) अपनी Diet से कम calories को cut करें ।

अगर आप चाहते है की आपका सिर्फ fat loss हो और muscle loss ना होतो इसकेलिए आपको अपनी Diet से कम calories deficiet मे रहना चाहिए ।
आपको अपनी maintenance calories से 300-500 calories ही कम लेनी चाहिए ।
अपनी maintenance calories को ढूंढ़ने के लिए आप calorie calculator का इस्तेमाल कर सकते है link नीचे दी हुई है ।

CALORIE CALCULATOR

2) अपनी Diet मे Protein ज्यादा ले ।

Protein workout के दौरान आपकी muscle टूटती है उसे repair करने मे और उसे grow करने मे मदद करता है । ऐसे मे आप अगर अपनी Diet मे protein कम लेंगे to आपकी muscle सही से grow नहीं करेंगी ।
साथ ही high protein वाले food खाने से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती जिससे आप extra calories consume नहीं करते है ।
एक अंदाज के हिसाब से आपको अपनी daily calories की 30-45 % calories protein से लेनी चाहिए ।

3) Strength training + Cardio

कई लोग जब fat loss करते है तो वोह अपना maximum time Cardio करने मे लगा देते है । अगर आपका Goal सिर्फ weight loss करना है तो आप सिर्फ Cardio कर सकते है । लेकिन अगर आप चाहते है के आपके शरीर से maximum fat loss हो तो आपको हफ्ते मे 3-5 दिन strength training जरूर करनी चाहिए ।

4) Eat Carbs after your workout

Carbs आपके दुश्मन नहीं है । fat loss के दौरान भी आपको Carbs की जरुरत होती है । Carbs खाने से आपके शरीर मे कभी fat नहीं बढ़ती ।
जब आप अपना workout ख़तम कर लेते है तब आपके muscle damage होते है और आपके muscle मे से energy fual ख़तम होता है ऐसे मे अगर आप अपने शरीर को Carbs और protein नहीं दोगे तो आपके muscle सही से repair नहीं करेंगे । workout के बाद आपका metabolism और insulin सेंसिटिविटी भी high होती है ऐसे वक़्त मे आप जो भी carbs खाते है वह easily Digest हो जाते है और वोह आपके शरीर fat के रूप मे जमा भी नहीं होते ।
Workout के बाद आप Banana, Fruite juice , White rice जैसी चीज़ो का इस्तेमाल कर सकते है ।

5) Recovery is key ।

सही Diet और Exercise के साथ साथ Recovery भी उतनी ही जरुरी है । आपको हर रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए और हफ्ते मे एक दिन आपका Rest day होना चाहिए ।
जिससे आपके muscle सही से recover हो पाए ।जब आपका शरीर पूरे दिन ग्रोथ हार्मोन का स्राव करता है, तो यह रात में सोते समय सबसे ज्यादा होता है और जब आपकी नींद सबसे गहरी होती है तो यह और भी उच्चतम होता है। यह hormone आपको muscle gain करने और fat loss करने मे help करता है
इसलिए यह जरुरी है की आप सही नींद ले ।

Download Fat loss workout program E book


Conclusion :- Fat loss or Weight loss इन दोनों के बीच का difference अब आप लोग समझ गए होंगे । अगर अब भी आपको कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है ।

Leave a Reply