Top 5 whey protein powder in India । Barbell55 ।

Sharing is caring ❤️

  Whey protein एक बहोत ही famous supplement हैं । यह आपकी  daily की protein requirement को पूरा करने मे help करता हैं । इसलिए आज के इस blog  मे मे आप लोगो को whey protein  के बारे मे वोह सभी जानकारी दूंगा जो की आपको जानने के लिए जरुरी  हैं । साथ ही मे आपको Top 5 whey protein brand के  बारे मे भी बताऊंगा  । 

Whey-protein-Ultimate-guide-।-Top-5 whey-protein-powder-in India

 

What is Whey protein 

Whey protein एक तरह का protein supplement हैं जो दूध से बनता हैं । दूध मे से पनीर अलग करने के बाद जो पानी  बचता हैं वही whey protein होता हैं । 

दूध मे मुख्यरूप से दो तरह का protein होता हैं । 80 % casein और 20 % whey  ।

दूध  मे से पनीर अलग करने के बाद जो पानी बचता हैं उसे अलग अलग step मे process किया जाता फिर whey protein बनता हैं । whey protein का अपना कोई flavour  नहीं होता इसलिए  उसमे अलग से flavour add किये जाते हैं जैसे चॉकलेट, वनीला  और strawberry ।

Types of whey protein 

Whey protein मुख्यरूप से 3 तरह के होते हैं ।

1) Whey protein  Concentrate

Whey protein concentrate मे 70 -80 % protein होता हैं । इसमें आपको कुछ मात्रा मे lactose  और  fat भी  मिलती हैं । 

2) Whey protein  Isolate

Whey protein Isolate मे 90% तक  protein होता हैं ।  इसमें lactose  और sugar बहोत ही कम होती  हैं । ज्यादातर लोग fat loss के दौरान Whey protein Isolate का इस्तेमाल करते हैं ।  whey protein isolate  whey protein concentrate से ज्यादा महँगा आता हैं ।

3) Whey protein  hydrolyzed 

Whey protein Hydrolyzed   whey  protein ka एकदम शुद्ध form हैं । यह pre digest होता हैं इसलिए यह बहोत ही जल्दी digest होजाता हैं ।  यह बहोत ही महँगा आता हैं ।

Benefits of  whey protein 

1)  Easy to use

Whey protein का इस्तेमाल आप कही भी और कभी भी कर सकते हैं । अगर आप traveling   कर रहे हैं तो आप अपनी daily की protein requirement  को पूरा करने के लिए  1 scoop whey protein को पानी के साथ भी ले सकते हैं आपको किसी और food की जरुरत  नहीं हैं  । आप इसे Office या college भी अपने साथ ले जा सकते हैं ।

2)  Complete source of Protein 

Whey protein एक vegetarian protein source हैं । ज्यादातर  vegetarian protein source incomplete protein source होते हैं मतलब की उनमे वोह सभी  9 essential amino acid नहीं होते हैं जिनकी आपकी body को जरुरत होती हैं । whey protein मे वोह  सभी 9 essential  amino acid होते हैं जिनकी आपकी body को जरुरत होती हैं ।

3) Fast Digesting protein 

Workout के बाद आपके शरीर को fast digesting protein की  जरुरत होती हैं । whey protein एक fast digesting protein हैं  जो workout के दौरान जो आपके muscle  टूटते हैं उसे repair  करने मे help  करता हैं । 

Dosage  and Timing 

Dosage  :- आप दिनभर मे 1 -2 scoop whey protein का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर  आपकी daily की protein requirement ज्यादा हैं तो  आप अपनी daily की protein की requirement के हिसाब से whey protein का  इस्तेमाल  कर सकते हैं ।

आपको दिन भर मे आपका जितना weight हैं pound मे उतने ग्राम protein लेना चाहिए ।

Ex:- अगर आपका weight  120 pound हैं तो आपको 120 gm  protein लेना हैं । ( 1 kg = 2.2 lbs ) 

 

whey protein के साथ साथ आपको अपनी diet मे Eggs , Chicken , paneer जैसे  और भी foods को शामिल करना चाहिए । 

Timing  :-

Breakfast  :- आप Breakfast मे Whey protein का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप ओट्समे, pancake  मे या Protein shake  मे इसका इस्तेमाल कर  सकते हैं  ।

Snack  :- आप दो meal  के बीच मे snack मे  protein shake ले सकते हैं । आप whey protein का इस्तेमाल करके घर पर हि अपना mass gainer shake  बना सकते हैं । अपना mass gainer shake कैसे बनाये यह  जानने के लिए आप हमारा यह blog  पढ़ सकते हैं  ।

Home made mass gainer shake 

Post workout meal  :- ज्यादातर लोग whey protein का इस्तेमाल  workout के तुरंत बाद  करते  हैं क्योंकि यह fast digesting protein  हैं । जो आपके muscle को repair  करने मे मदद करता हैं ।

 

Top  5 Protein powder

1)Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder –

Optimum-Nutrition-Whey-protein
Buy-now-button

 

optimum nutrition बहोत ही famous Nutrition brand हैं । इनकी website के मुताबिक यह दुनिया का No #1 sports protein powder   brand हैं । ON  का whey  protein मे Whey protein Isolate  main ingredient हैं । 

इसकी Nutrition  की अगर हम बात करें  तो इसकी  एक serving  32 ग्राम की हैं जिसमे  आपको  24 ग्राम protein  मिलता हैं । इसमें  आपको  1 gm  fat  और  3 gm  Carb मिलती हैं । साथ ही इसमें आपको 5.5 gm  BCAA  और 4 gm Glutamine   भी मिलता हैं । 

2) My protein  Impact whey Isolate

My-protein-impact-whey-protein
Buy-now-button

 

My protein  का Impact whey  Isolate  एक  whey  protein Isolate हैं । जिसमे  90 % तक  Protein और  1 % Fat  होती हैं ।  इसकी  एक  serving  25 gm  की हैं । जिसमे आपको 19 ग्राम protein , 1 ग्राम carbs  और 0 gm Fat  मिलती हैं । 

3) Muscle blaze   Biozyme Whey Protein

Muscle-blaze-Biozyme-Whey-Protein
Buy-now-button

 

Muscle blaze  एक इंडियन supplement brand  हैं । Muscle blaze Biozyme व्हे प्रोटीन विशेष रूप से भारतीय के लिए उनके  Muscle  के लाभ को बढ़ाने  के लिए तैयार किया गया है. . इस प्रोडक्ट को इंडियन body पे clinically tested किया गया हैं  50% हाई प्रोटीन अब्ज़ॉर्प्शन और 60% हाई BCAA अब्ज़ॉर्प्शन देने के लिए ।

Muscle blaze Biozyme Whey protein की एक serving 33 gm की हैं । जिसमे आपको 25 gm protein, 2.5 gm  carbs  और 1 gm  fat  मिलती हैं ।

4) Asitis  whey Protein Concentrate unflavored

Asitis-whey-Protein-Concentrate-unflavored
Buy-now-button

अगर आप student हैं और आप महंगा whey protein afford नहीं कर सकते तो आप Asitis का unflavored whey protein इस्तेमाल कर सकते हैं । यह सस्ता आता हैं । यह unflavouerd होता हैं इसलिए आप protein shake मे  अपनी  पसंद का कोई भी flavored इस्तेमाल कर सकते  हैं । 

इसकी एक serving 30 gm की हैं जिसमे  आपको 24 gm protein, 2.5 gm  carbs  और 1.5 ग्राम fat मिलती हैं ।

Nutrabay whey protein concentrate (Unflavoured)

5) Dymatize Nutrition Elite Whey Protein Powder

Dymatize-Nutrition-Elite-Whey-Protein-Powder
Buy-now-button

 

यह भी   एक USA brand हैं जो की बहोत ही famous हैं ।  डायमटाइज न्यूट्रिशन एलीट व्हे प्रोटीन पाउडर के एक स्कूप (36 Gm) में 25 Gm प्रोटीन होता है। इसकी एक स्कूप में 5 Gm Bcaas (ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड), 4Gm कार्ब और 2 Gm फैट होता है।

यह असेंसिअल और नॉन-असेंसिअल अमीनो एसिड्स का अच्छा रेश्यो देता है, इसलिए बॉडी द्वारा अच्छे से सिंथेसाइज नहीं किए जाने वाले अमीनो एसिड भी प्रदान किए जाते हैं।

Download Muscle building workout program E book

Conclusion  :- I hope अब आप लोग समझ गए होंगे । अगर अब भी आपका कोई सवाल  है तो आप हमें  Comment करके पूछ सकते हैं ।

    

Leave a Reply