Shoulder injury full details in hindi | Its causes and How to Fix Full information |

Sharing is caring ❤️
       आज के इस ब्लॉग में में आप लोगो shoulder injury के बारे में जानकारी दूंगा । shoulder injury एक बहोत ही major problem है जिम जाने वाले लोगो मे । इसके क्या कारण है और इसे हम कैसे ठीक करे यह सब जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए ।

Shoulder एक ऐसा muscle है जिस पर आपके कई muscle का workout depend करता है जैसे कि आपका Chest का workout ,Tricep का workout , back का workout etc ।

Shoulder injury कई तरह की होती है लेकिन इस blog में हम shoulder bursitis के बारे में बात करेंगे जो की एक बहोत ही comman और 80 % जिम जाने वाले लोगो को यही injury होती है । इस तरह की injury में जब आप अपने हाथ  को आगे या पीछे की तरफ  उठाते है तो आपको जलन महसूस होती है pain होता है ।

क्योकि हमारे shouder में एक bursa करके muscle होता है जो कि हमारे रोटेटर कफ से जुड़ा होता है और जब हम अपना हाथ ऊपर उठाते है तब वोह muscle दबता है जिससे कि हमे pain महसूस होती है ।

ऐसा होने के कई कारण होते है जैसे कि

1) Shoulder का overuse
2) Muscle का कमजोर होना
3) गलत तरीके से exercise करना
4) Heavy training करना

अब बात करते है कि अगर आपको shoulder injury हुई है तो इसे ठीक कैसे करे ।

1) सबसे पहले तो आप को ice का इस्तेमाल करेंगे । आपको जहाँ पर भी इंजरी हुई है आप उस हिस्से पर हर 2 से 3 घंटे में ice का इस्तेमाल करेंगे जिससे कि आपकी जलन कम होगी ।

2) इसके बाद आप Doctor के पास जाके पता करेंगे कि आपको किस तरह की इंजरी हुई है ।

3) अब इस injury को ठीक करने के लिए आपको rehab exercise लगानी है । मेने नीचे कुछ rehab exercise बताई है ।

4) इन exercise के साथ साथ आपको अपने back muscle को भी train करना है आपको ज्यादा से ज्यादा rowing Exercise जैसे कि Dumbell Rows ,seated Rows जैसी एक्सरसाइज लगानी है ।

Shoulder Injury Rehab exercises

1) Shoulder External Rotation

Set 2  Reps 20

2) Shoulder intrrnal Rotation

Set 2 Reps 20

3 ) 90 Degree Shoulder external Rotation

Set. 2. Reps 20

I hope, आपको मेरी यह information पसंद आई होगी । इसे जरूर अपने दोस्तों के सह शेयर कीजिएगा और हमारी website  Barbell55.com को subscribe करे। जहाँ पर हर Friday ऐसी ही fitness से जुड़ी जानकारी publish होती है। इसके बाद भी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comment करके जरूर पूछ सकते है।

Leave a Reply