How to fix a knee pain | knee pain causes, relief and treatment | घुटनो का दर्द कैसे ठीक करे।घुटनो के दर्द का कारण और इलाज ।

Sharing is caring ❤️
            आज के इस ब्लॉग में में आप लोगों को घुटनों के दर्द(knee pain) के बारे में बताऊंगा। घुटनो के दर्द का क्या कारण है(knee pain causes) और इसे कैसे ठीक कर(knee pain treatment) यह सब जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढिये।

Knee-pain-causes-treatment

सबसे पहले तो हमें यह जानना जरूरी है कि हमारे घुटनों का  काम क्या है?

हमारे घुटनो का काम हमारे legs को मोड़ना और उसे extend करना है।जब हम चलते है ,दौड़ते है तब हमारे घुटने use होते है।

Knee pain causes( घुटनो के दर्द का कारण)

चलिए जानते है कि घुटनो के दर्द का क्या कारण है।

1) Overuse

कुछ लोग अपने घुटनों को overuse करते है यानी कि वोह कुछ ज्यादा ही heavy squats,lunges लगते है वोभी ज्यादा समय तक।जिससे उनके घुटने में दर्द होना सुरु हो जाता है।लेकिन इसके यह मतलब नही है कि आओ एक्सरसाइज करना छोड़ दे।बल्कि अपने वर्कआउट में squats के अलावा और भी एक्सरसाइज add करे।

2) Accident

किसी भी तरह का एक्सीडेंटजैसे  जिसमे आपके घुटनों में चोट लगी हो इस वजह से भी आपके घुटनों में दर्द हो सकता है।

3) Weak thigh muscle

हमारे घुटने हमारी जो thigh की हड्डी होती है उससे जुड़े होते है । अगर आपकी thigh muscle कमजोर होंगे तो इस वजह से भी आपके घुटनो में दर्द हो सकता है।

4) Misalignment

कुछ लोगो के पैरों का जो alignment होता है वोह सही नही होता यानी कि उनका एक पैर जो है वोह थोड़ा सा बाहर की तरफ मुड़ा होता है। जब वह squat लगते है तब अपने दोनों पैरों को एक जैसा रखते है यह पर ध्यान देने वाली बात यह है कि उनकी जो squat लगाने का जो posture होता है वोह तो ठीक होता है लेकिन उनके पैरों की misalignment होने के कारण उनके घुटनों पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उन्हें घुटनों के दर्द होना शुरू हो जाता है।

Knee pain treatment

1) Rest your knees

अगर आपको घुटनों के दर्द हुआ है तो सबसे पहले तो आपको अपने घुटनो को आराम देने होगा।आपको squats, lunges जैसी एक्सरसाइज से दूर रहना है ।आप ऐसी एक्सरसाइज कर सकते है जिसमे घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़ता हो। आपको करीब एक हफ्ते तक आपने घुटनों को आराम देने होगा।

2) Icing the knees

अगर आपको घुटनो का दर्द हुआ है तो आपको अपने घुटनो पर आइस लगानी चाहिए।एक प्लास्टिक की बेग में ice भरकर उसे 20 से 30 मिनट तक अपने घुटनों पर रखे। ऐसा हर 2 से 3  घंटे में करे करीब 2 से 3 दिन तक। ऐसा करने से आपके घुटनो में जो जलन होती है वोह कम होगी।

3) Wraping the knees

अपने knees को wrap करके रखे ।रनिंग करते वक़्त,साइक्लिंग करते वक़्त ,एक्सरसाइज के वक़्त अपने नीज को wrap करके रखे जिससे आपके जो  जॉइंट्स होते है उसमें एक tightness बनी रहती है।अपने knees को wrap करने के लिए आप knee brace का इस्तेमाल भी कर सकते है । knee brace आपको easily कही पर भी मिल सकते है।

4) Exercise

अगर आपको knee pain है तो आपको अपने daily routine में कुछ एक्सरसाइज को ऐड करना होगा जो आपको दर्द से राहत  दिलाएगी।
मेने नीचे कुछ एक्सरसाइज बताई है जिसे आप अगर अपने daily routine में ऐड करेंगे तो आपको धीरे धीरे अपनी knee pain में राहत मिलेगी।

Straight leg raise

Knee-pain-causes-treatment
इस एक्सरसाइज के आपको 3 से 4 सेट लगाने है और साथ ही हर सेट में 10 second  तक अपने लेग को इस स्थिति में होल्ड करके रखना है

Hamstring curl

Knee-pain-causes-treatment
इस एक्सरसाइज के आपको 3 से 4 सेट लगाने है और साथ ही हर सेट में 10 second  तक अपने लेग को इस स्थिति में होल्ड करके रखना है। कई लोगो को घुटनों के पीछे के भाग में पैन होती है उनके लिए यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है।

Lying Hip Abduction

Knee-pain-causes-treatment
इस एक्सरसाइज के आपको 3 से 4 सेट लगाने है और साथ ही हर सेट में 10 second  तक अपने लेग को इस स्थिति में होल्ड करके रखना है।

Wall sits

Knee-pain-causes-treatment

इस एक्सरसाइज के आपको 3 से 4 सेट लगाने है और साथ ही हर सेट में 10 second  तक अपने आपको इस स्थिति में होल्ड करके रखना है।

इन एक्सरसाइज को लगाने से आपके घुटनों में blood flow बढ़ेगा।जिससे nutrient आपके घुटनो तक पहूंचेगे।और धीरे धीरे आपका pain काम होगा।

आपको मेरा यह ब्लॉग कैसा लगा यह please मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


Leave a Reply